मार्ग दर्शन


मेरी इस जीवन सफर में लगभग 48 साल के बाद मिली हुई एक अनोखी हीरा है स्नेहा।।

मेरे देवरजी की बेटी। सिर्फ दो ही महीने तक उसकी साथ रहने की सौभाग्य मुझे मिली। इस जमाने में ऐसी लडकियों को देखना तो नामुमकिन है।उसकी साथ बात करने से हमें इतना जोश मिलता है। सिर्फ 17साल की है, लेकिन ढेर सारे योजनाएँ है उसके पास , इस देश को प्रगति के पथ में ले जाने के लिए। सेलफोन को कैसे उपयुक्त रूप से इस्तेमाल करना है , इसे हर किसी को स्नेहा से ही सीखना है। जब भी आराम लेती है पढाई से, तुरंत चित्र खींचने में बैठ जाती है या तो कर्नाटिक गीत गाती नहीं तो टि.वि. में वैज्ञानिक संबंधित कार्यक्रम देखना शुरू करती।

मुझे अपनी जीवन में ढेर सारे परेशानियों को सामना करना पडा, # हालांकि हर एक के जिंदगी में कुछ न कुछ ऐसी स्थिति होती रहती है।# मेरे साथ देने के लिए जब कोई न था ऐसी स्थिति में इतनी छोटी उम्र में स्नेहा ने मुझे आसानी तरीके से इन मानसिक तनाव से बाहर निकलने की सुझाव दी। जैसे कि मेरी मन चाहे कामों में अपने को जुटे रखना और परपीडकों से कैसे अपने को दूर रखना इत्यादि।

उसी ने मुझे वर्डप्रेस में ब्लाग लिखने के लिए प्रेरणा दी और इसमें मुझे शामिल भी की। नहीं तो मुझे इससे पहले वर्डप्रेस के बारेमें जानकारी नहीं थी। आजकल मेरी लेखन में थोड़ी सी तरक्की महसूस कर रही हूँ।

आम लडकियों की तरह अपने को सजाने में उसे बिलकुल दिलचस्पी नहीं है। मामूली सी पोशाक ही पहनती है। इस बार +2 में 493/500मार्क्स मिली थी। लेकिन वह इस पर थोड़ा सा भी घमंड नहीं दिखाती है। सबसे गर्व की बात तो मेरे लिए यह है कि उसे IIT MADRAS में मेकानिकल विभाग में स्थान मिल गई। किसी भी तरह के संस्था में स्नेहा ने ऐ.ऐ.टि. परीक्षा अभ्यास के लिए नहीं गई। सब कुछ अपने आप इंटरनेट द्वारा अभ्यास की थी।कर्नाटिक संगीत में भी बि.ए. डिग्री प्राप्त की है।+2में सर्वप्रथम आई है।

ऐसी एक लडकी, इस जमाने में कई विकर्षणों के बीच में से अपने दृढ संकल्प की ओर आगे बढते हुए देख कर मैं भौंचक्का रह जाती हूँ।

स्नेहा की चित्रकला के कुछ नमूने👆

5 thoughts on “मार्ग दर्शन”

  1. 500 में 493, कमाल है।👍 उनकी चित्रकला भी खूबसूरत है। अच्छे college में admission के लिए बधाई। आपको भी बधाई ma’am!

    Liked by 4 people

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: