बुढापा

बुढापा+अकेलापन=परेशानी

बेटा….बेटी…. को पालपोसकर , पढाकर, शादी करवाकर……ऐसे ही जीवन में साथ ही साथ 60-70साल बीत भी जाती है।

कहीं दूर शहर में या तो अन्य राज्य या देश में काम के तौर पर रहना पडता हैं इनके औलाद को।

यहाँ अपने ही घर में इस बुढापे में जहाँ परिवार के सदस्यों के साथ रहा करते थे, वहीं सिर्फ और सिर्फ अकेलापन। एक अनाथ की तरह।

बच्चों के यादगार दिलाने वाली घटनाओं को बार बार याद करते हुए ” यहीं पर मेरी बेटी बैठकर पढाई करती,…… क्रिकेट खेलते हुए इस खिडकी के शीशे को बेटे ने कैसे तोडा……ऐसे ही ढेर सारे स्मृतियों में अपने आप को खो जाते हैं।

पकाने या खाने में थोड़ी सी भी दिलचस्प नहीं होती।इस उम्र में खाने में भी ज्यादा ही प्रतिबंधनाएँ।

बच्चों के पास जाना चाहें तो घर से निकलकर स्टेशन तक पहूँचना ही बडी चुनौती लगती है। Ola/Uber भी ठीक समय पर दुगुना वसूल करलेते हैं।। एक ही कदम में चार सीढियों को पार कर पानेवाले नौजवान इस वृद्धाप में हर एक कदम पर किसी की सहारा लेने की परेशानी।

रवाना का विचार छोड़कर वाट्सअप में विडियोकाल करना चाहें , फिर भी इसमें कुछ न कुछ झंझट। जैसे कि बच्चे लोग अपने परिवार के साथ कहीं घूमने निकल जाते या तो उनके शाम का समय यहाँ हमारे आधीरात का टैम हो जाता। इस उम्र में तो नींद आना भी बडी ही मुश्किल की बात है।

पोता-पोती को देखकर बात करना चाहें तो वो भी सिर्फ उनके तीन साल की उम्र तक। बाद में वे भी बिस्सी हो जाते। जब भी पूछें , जवाब मिलता है, ” खेलने गया है, ट्यूशन गया है, योगा क्लास गया है, कम्प्यूटर क्लास गया है या तो दोस्त से मिलने गया है।”

उन्हें देखना तो अजीब की बात है, फिर भी एक बार हाय कहकर गायब हो जाते हैं। हमारे रीति रिवाज, रिश्ता सबको टेक्नोलॉजी ने खालिया है।

वाट्सएप में बच्चों के स्टेटस ही इन बूढों के सांस होकर इन्हें जीवित रखी है।

यदि कोई इनसे पूछें कि ” कैसे हैं,” तुरंत जवाब मिलता है, “मुझे क्या ? मैं तो बिलकुल ठीक हूँ।”ये बातें तो बच्चों पर होनेवाली प्यार की समर्थन के सिवा और क्या हो सकता है??

7 thoughts on “बुढापा”

  1. पर मैंने सुना है बच्चे माँ-बाप की जवानी होते हैं।

    Liked by 1 person

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: