कुंभकोणम के मंदिर

(जन्म लेने से, शताभिषेक तक)

१)संतान भाग्य के लिए । “करुवलर्चेरी।” २) आसानी से जन्म देने के लिए “तिरुकरुक्काऊर “। ३) स्वास्थ्य जीवन के लिए “वैदीश्वरन् कोविल”। ४) ज्ञान पाने के लिए “स्वामि मलै।” ५) पढ़ाई के लिए “कूत्तनूर”। ६) विजय प्राप्त करने के लिए ” पट्टीश्वरम्”। ७) कार्यालय में उत्तम स्थान प्राप्त करने के लिए “कुंभकोणम के ब्रम्हा मंदिर”। ८) आर्थिक विकास के लिए “ओप्पिलिअप्पर् कोविल”। ९) क़र्ज़ से छुटकारा पाने के लिए ” तिरुच्चेरै शरबेश्वर मंदिर”। १०) खोया हुआ धन- दौलत फिर से प्राप्त करने के लिए ” तिरुविडैमरुदूर ” महालिंग स्वामी मंदिर”।

११) औरत की तंदुरुस्ती के लिए “कुंभकोणम के काशी विश्वनाथ मंदिर”।१२) शादी के लिए “तिरुमणंजेरी”। १३) पति-पत्नी के बेहतर जीवन के लिए “कुंभेश्वर, मंगलांबिका मंदिर”। १४) बिछड़ा हुआ जोड़ा फिर से मिलने के लिए “तिरुवलंजुली”। १५) तांत्रिक कष्टों से मुक्ति पाने के लिए “अय्यावाडी श्री प्रत्यंंकरा देवी मंदिर”। १६) अदालत में न्याय मिलने के लिए “तिरिभुवनम् धर्मेश्वर मंदिर”। १७)पापों से मुक्ति मिलने के लिए ” महामह कुंड “में स्नान करना । १८) यम भय से मुक्त होने के लिए “श्री वांजीयम्”। १९) लंबी जीवन जीने के लिए ” तिरुक्कडयूर्”। २०) संकटों से मुक्ति मिलने के लिए “नटनपुरीश्वर मंदिर”।

तमिलनाडु के कुंभकोणम” चोल साम्राज्य” के समय निर्मित ढेर सारे बहुत ही बड़े मंदिरों से भरा हुआ राज्य है। यहां लगभग एक महीने तक ठहरकर सारे मंदिरों को देख सकते हैं।

ओप्पिलिअप्पर् कोविल

कुंभेश्वर मंगलांबिका मंदिर।

3 thoughts on “कुंभकोणम के मंदिर”

    1. Yes my husband’s family is from proper Kumbakonam. My mil used to tell about these temples and whenever we get time we use to visit Kumbakonam and mayavaram temples. Don’t want to come out of that place. Really soul soothing places.
      More of spiritual.

      Liked by 1 person

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: